आज के समय में लोग social media से ऐसे जुड़ रहे है जैसे social media उनके लिए पैसा कमाने का जरिया हो और हाज़िरी लगाना जरूरी है। हां बहुत से लोग इससे काफी हद तक benefit भी ले रहे। Social media इसलिए लाए गए की जो सगे संबंधी मित्र है उन सभी बीच की दूरी कम करने के लिए ताकि लोग एक दूसरे को यहां पर मिल सके। लेकिन क्या आपको लगता है सोशल मीडिया पर लोग अपने संबंधियों से मिल रहे है। Social media ने बहुत से लोगों को उनके जीवन में बहुत बड़ा परिवर्तन ला दिया है व्हाट्सएप, फेसबुक इंस्टाग्राम और ऐसे अन्य app लोगो के सोचने समझने की क्षमता को भी कम कर दे रहा है। कई बार लोग अपने स्मार्टफोन को चलाते समय ऐसा होता है कि ना चाहते हुए भी उस app को ओपन कर देते है। आज मै आप सभी से Social media के फायदे और नुकसान पर बात करने वाला हूं।



Social media से नुकसान:

Social media से बहुत से नुकसान है जो मै आप सभी को पॉइंट के द्वारा समझाने की कोशिश करूंगा।

  • Social media की लत:  
कई बार ऐसा होता है user को पता नही होता की क्या कर रहा है उसे अपने समयो ध्यान भी नहीं होता बस केवल उसी में लगा रहता है उससे कोई msg भी ना करें तब भी वह अपने social media platform को ओपन करके देखता रहता है। अब तो बहुत सारे शार्ट वीडियो वाले platform आ गए हैं। वहा पर आपको हर 15 सेकंड के बाद नया content और नया व्यक्ति देखने को मिलता है। इस लिए उसी में लगे हुए है। दिन रात स्वाइप अप करते जा रहे है और ऐसे ही करके अपने समय को बरबाद कर रहे है। 

  • Social media से दूरी ना बना पाना:
दूरी इसलिए नही बना पा रहें क्योंकि कोई नोटिफिकेशन आ जाता है उसे देखने के चक्कर में फिर से दुबारा वही काम करने लगते है आज कल के लोग व्हाट्सएप पर स्टेटस लगाने के बाद बार बार check करना की कितने लोग देखे कौन रिप्लाई किया इसी चक्कर में बार बार वही ओपन कर बैठे हुए है। और इंस्टाग्राम चलाते है तो अपनी पोस्ट स्टोरी को पब्लिक करने के बाद कितने लोग लाइक किए कितने comment किए यही देखने में बहुत सारा वक्त चला जा रहा है। ऐसी समस्याओं से केवल अधिकतम नव युवक और युवती ही ग्रशित है। यदि अपना कीमती वक्त किसी फालतू के स्किल शिखने में भी लगाएंगे तो आपको कभी न कभी फायदा तो देगा ही social media को इस्तेमाल करने वाले अपना एकाग्रता तो बिल्कुल भी नहीं पाते। इसलिए social media से ज्यादा से ज्यादा बचे। 

  •  Social media रात भर use करना:
खाली समय मिला नही की हम सभी कोई भी social media open करके बैठ जाते है इससे हमारे आस पास रहने वाले लोग डिस्टर्ब हो जाते है। रात को सोते समय अधिकतम लोगो को समय मिलता है कोई भी शार्ट video platform ले कर बैठ जायेंगे देखते रहेंगे । इससे उनके नीद में कमी हो जाती है। सुबह जल्दी से नही उठ पाना कही भी मन न लगना आंखो की नीचे काला हो जाना बहुत से समस्याओं का सामना करना पड़ता है लेकिन हमे मालूम भी नहीं चलता कि ये सब प्रोब्लम सोशल मीडिया की वजह से हुआ है।

  • Social media का फालतू इस्तेमाल:
इसमें मै अपना खुद का उदाहरण लेता हुं। जब मै इनका इस्तेमाल ऐसे ही करता था। जब मै अपने हाथ में अपना फोन लेता था तो कई बार ऐसा होता था की मैं बार बार इंस्टाग्राम को ओपन कर देता था कोई भी app open करना होता था क्योंकि मै इंस्टाग्राम से एडिक्टेड हो गया था। इस लिए इन प्लेटफार्म को लाल कलर से डिजाइन किया होता है। और ये आसानी से मिल जाता है और इनका इस्तेमाल करने लगते है जब से ये reels आया तो मै तब और भी एडिक्टेड हो गया था। मैं दिन रात स्वाइप अप करता रहता था और सभी कामों को भूल जाता था। क्योंकि हमे कोई ना कोई अलग अलग टाइप के content के साथ देखने को मिलता था।  

  • खुशी गुम होना:
 जब हम सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते है । तो हम वहा एक ही प्रकार के कंटेंट देखने मिलता है जिन चीजों को हम याद नहीं करते कई बार हमारे सामने कुछ ऐसी चीजे आ जाती हैं जिससे हम बहुत बार अपने आपको कोशने लगते है और बिना किसी बात के sad हो जाते है। जब आप एक लंबे समय से एक ही platform पर रहेंगे तो अपने आप आपके चेहरे की हसी गायब हो जायेगी। 

•दूसरो से अपनी तुलना:

अपनी तुलना दूसरो से करने लगते है की उसके पास car है मेरे पास कोई कर नही है उसके पास iphone मेरे पास नही है। ऐसा बहुत सारे लोग विचार करते रहते है और अपने आप को दुख भी देते रहते है। खुद मेहनत करो उन सभी से बेहतर करो लेकिन तुलना कभी मत करो आज के समय में शो ऑफ अधिक हो रहा है तो आप उनसे महान बने 

Post a Comment

Previous Post Next Post