Is there is decrease in newspaper production due to smart phones?:—

आज के समय में सभी काम ऑनलाइन हो रहे हैं इसके अनुसार क्या न्यूज़पपर में smartphone के आने से इसके उत्पाद में कुछ कमी आई है कि नहीं बहुत से ऐसी संसाधन है जिनमें स्मार्टफोन के आने से बहुत परिवर्तन आया है।

Newspaper:— 

जब से स्मार्टफोन आया है तब से न्यूज़पेपर के उत्पाद में गिरावट देखने को मिली है। क्योंकि आज के समय में लोग इस स्मार्टफोन में ही सभी प्रकार के न्यूज़ और खबर को जान ले रहे हैं इसलिए बहुत कम ही लोग हैं जो अखबार को पढ़ना पसंद करते हैं ऐसा नहीं है कि जिसके पास स्मार्टफोन है वह अख़बार नहीं पड़ता अमूमन लोग  जिनकी आदत हो गई है सुबह उठकर अखबार पढ़ने की वे सभी लोग अपने दैनिक क्रिया में अखबार को रोज पढ़ते हैं। लेकिन आने वाली जनरेशन अखबार पढ़ना पसंद नहीं करती है वह इस स्मार्टफोन और टेबलेट के जरिए सभी न्यूज़ को यूट्यूब गूगल टि्वटर फेसबुक आदि पर पा जा रही है इसलिए न्यूज़पेपर पढ़ने की दर बहुत कम हो रही है और लोग अखबार लेना उतना पसंद नहीं कर रहे हैं इसलिए न्यूज़पेपर के उत्पाद में धीरे-धीरे गिरावट देखने को मिल रही है। Smartphone की वजह से न्यूजपेपर ही नहीं टीवी न्यूज़ भी लोग बहुत कम देखना पसंद कर रहे हैं क्योंकि आप सभी जैसा जानते हैं कि सभी लोग स्मार्टफोन के जरिए सभी न्यूज़ को पा जा रहे हैं इसलिए बहुत कम ही लोग हैं जो टीवी पर समाचार देखते हैं।

TV News Channel:—

आज के मौजूदा स्थिति यह है कि लोग अपने स्मार्टफोन में हर समय जुड़े रहते हैं क्योंकि वहां पर उन सभी को न्यूज़ ,गेम, वीडियो, मूवी ,म्यूजिक, आदि बहुत से प्रकार के मनोरंजन के साधन मिल गए हैं जिसके जरिए वह अपने सभी कार्य को आसान कर रहे हैं इसलिए यदि वह किसी टीवी में न्यूज़ की बजाय वह अपने स्मार्टफोन में ही कहीं ना कहीं पा जाते हैं और वहां से देख लेते हैं और बहुत से टीवी न्यूज़ चैनल आप सभी को यूट्यूब गूगल पर मिल जाएंगे जहां से आप न्यूज़ को पढ़ सकते हैं और देख सकते हैं सुन सकते हैं। इसलिए न्यूज़पेपर हो या टीवी न्यूज़ मे गिरावट देखने को मिल रही है।

Radio:—

एक समय ऐसा था कि जब सभी लोग न्यूज़ मनोरंजन रेडियो के साथ किया करते थे फिर उसके बाद टीवी सो का प्रचलन हुआ और नए-नए चैनल आएं फिर क्या होना था धीरे-धीरे रेडियो का प्रस्थान होता चला गया और लोग रेडियो नहीं टीवी न्यूज़ चैनल को देखना पसंद करने लगे जब से टीवी आय
 तब से थोड़ा-थोड़ा करके न्यूज़पेपर कम बिकने लगे हैं और उत्पाद में कमी आने लगी जब से स्मार्टफोन टेबलेट आए हैं तब से न्यूज़पेपर में गिरावट देखने को मिल रही है।

निष्कर्ष:—

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का उदय हो रहा है उसी के साथ धीरे-धीरे पुरानी सभ्यता जैसे न्यूज़ पढ़ना कहानी पढ़ना उपन्यास पढ़ना आदि धीरे-धीरे कम होते जा रहा है आप लोग पढ़ना कम देखना सुनना ज्यादा पसंद कर रहे हैं जिस प्रकार तकनीक का उदय हो रहा है उसी के अनुसार लोग ढलते जा रहे हैं और टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर रहे हैं। पहले वीडियो का फिर उसके बाद न्यूज़पेपर टीवी का प्रचलन कम होता जा रहा है आने वाले समय में हम आप सभी को smartphone का भी प्रचलन बहुत ही कम देखने को मिलेगा। आने वाले समय में सभी लोग यार वीआर हेडसेट लगाकर अपने काम को करने वाले हैं ऐसे मैं धीरे धीरे उन का प्रचलन स्टार्ट हो जाएगा। 

Post a Comment

Previous Post Next Post